बजाज हाउसिंग फाइनेंस का एयूएम 39 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है, जो जून 2024 के अंत तक 97,071 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा, जो इसके प्रतिस्पर्धियों में सबसे अधिक है।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ भारत का अब तक का सबसे अधिक सब्सक्राइब हुआ, जिसमें पब्लिक इश्यू के लिए कुल बोली राशि 3.24 लाख करोड़ रही, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद के एक प्रतिशत से अधिक है। एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार, स्थिर कीमतों पर भारत की नाममात्र जीडीपी 2023-24 में 295.36 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस की 6,560 करोड़ रुपये की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश, जो बुधवार, 11 सितंबर को बंद हुई, ने कोल इंडिया के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसे 2008 में 2.36 लाख करोड़ रुपये की सदस्यता मिली थी। इस साल की शुरुआत में, प्रीमियर एनर्जीज आईपीओ को 1.48 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोलियां मिलीं, जबकि नवंबर 2023 में टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ को 1.56 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ उन्माद में संस्थागत निवेशकों ने बढ़त बनाई, उनकी बोलियां उन्हें आवंटित शेयरों से 200 गुना अधिक थीं। इस बीच, खुदरा श्रेणी को सात गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया।
शेयर की भारी मांग को देखते हुए ग्रे मार्केट में शेयर के प्रीमियम में और बढ़ोतरी देखी गई है। फिलहाल, गैर-सूचीबद्ध बाजार में शेयर का कारोबार 78 रुपये के प्रीमियम पर हो रहा है, जो इश्यू प्राइस के मुकाबले 111 फीसदी से ज्यादा है।
आशिका ग्लोबल फैमिली ऑफिस सर्विसेज के सह-संस्थापक अमित जैन ने कहा कि बजाज फाइनेंस की सहायक कंपनी के रूप में, इसे एक मजबूत ब्रांड प्रतिष्ठा और मजबूत समर्थन का लाभ मिलता है। कंपनी के पास एक लाभदायक ट्रैक रिकॉर्ड, कम चूक दर और एक विविध ऋण पोर्टफोलियो है, जो बढ़ते आवास वित्त क्षेत्र में इसकी अपील को बढ़ाता है। हालांकि, जैन ने चेतावनी दी कि संभावित निवेशकों को बढ़ती ब्याज दरों और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण जैसे जोखिमों पर विचार करना चाहिए।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस खुदरा और वाणिज्यिक दोनों ग्राहकों के लिए क्रॉस-सेलिंग और अप-सेलिंग के अवसरों के साथ बंधक ऋण प्रदान करता है। प्राइम होम लोन सेगमेंट में इसकी 34 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है, जो इसके उत्पाद पोर्टफोलियो का 57 प्रतिशत से अधिक है। कंपनी की प्रबंधन के तहत संपत्ति (AUM) 39 प्रतिशत की CAGR (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ रही है, जो जून 2024 के अंत तक 97,071 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो इसके साथियों में सबसे अधिक है। AUM वृद्धि ने अन्य हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) से बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसे विविध उत्पाद पेशकशों और मजबूत ब्रांड पहचान से मदद मिली है। वेतनभोगी ग्राहक और बड़े होम लोन इसकी लोन बुक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। कंपनी अपनी मूल कंपनी के साथ निकटता से जुड़ी हुई है और इसने अपने तेज़ विकास का समर्थन करने के लिए अतीत में महत्वपूर्ण पूंजी जुटाई है। हाल ही में, आईपीओ में मजबूत रुचि देखी गई है। अगस्त में, मेनबोर्ड आईपीओ को औसतन 75 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया, जबकि 2024 के लिए वर्ष-दर-वर्ष औसत 66 गुना है। डेटा के अनुसार, एसएमई आईपीओ के लिए, अगस्त में औसत सब्सक्रिप्शन 290 गुना रहा, जबकि वर्ष-दर-वर्ष औसत 259 गुना से अधिक रहा।